आज के करेंट अफेयर्स – शांति नोबेल पुरस्कार, डिजी यात्रा जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. हाल ही में सरकार द्वारा यात्री के चेहरे और बायोमैट्रिक से एयरपोर्ट पर इंट्री करने की सुविधा जारी की गई. इस सुविधा का क्या नाम है?
a. डिजी-यात्रा
b. सेफ-यात्रा
c. ईज़ी-यात्रा
d. फेस-पास यात्रा

2. हाल ही में भारत की यात्रा पर आये रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कितने समझौतों पर हस्ताक्षर किये?
a. 8
b. 9
c. 10
d. 11

3. भारतीय मूल की किस अधिकारी को हाल ही में ट्रम्प प्रशासन द्वारा अमेरिकी परमाणु विभाग का प्रमुख नियुक्त किया गया?
a. स्वाति खंडेलवाल
b. अपराजिता दास
c. आरती मुखर्जी
d. रीता बरनवाल

4. वर्ष 2018 के नोबल शांति पुरस्कार के लिए किस यजीदी दुष्कर्म पीड़िता को संयुक्त रूप से कांगो के डॉ मुकवेगे के साथ चयनित किया गया है?
a. अखिता हसन
b. वलीदा गरिबान
c. नादिया मुराद
d. आसिफा अली

5. भारतीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (एनएएलएसए) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है?
a. अनिल शेखरन
b. एन. खानविलकर
c. मदन भीमराव
d. रन जेटली

6. भारत और किस देश ने सैन्य सहयोग, विशेषकर रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. कज़ाकिस्तान

7. अंतर्राष्ट्रीय भारतीय विज्ञान उत्सव 2018 उत्तर प्रदेश के किस शहर में 5 अक्टूबर 2018 को शुरू हुआ?
a. लखनऊ
b. इलाहाबाद
c. कानपुर
d. वाराणसी

8. वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में जारी पहले टेस्ट में 04 अक्टूबर 2018 को विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर अपना कितना अंतर्राष्ट्रीय शतक पूरा कर लिया हैं?
a. 25वां
b. 35वां
c. 40वां
d. 30वां

9. दक्षिण कोरिया की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति ली म्यूंग-बाक को भ्रष्टाचार का दोषी ठहराते हुए कितने साल जेल की सज़ा सुनाई है?
a. 20 साल
b. 15 साल
c. 25 साल
d. 10 साल

10. हिग्स बोसॉन कण को ‘द गॉड पार्टिकल’ का नाम देने वाले किस नोबेल पुरस्कार विजेता का 96 वर्ष में निधन हो गया है?
a. लियोन लीडरमैन
b. गुण्टर ग्रास
c. ओरहन पैमुक
d. एलिस मुनरो

उत्तर:

1. a. डिजी-यात्रा
विवरण: केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने हवाई अड्डों पर विमान यात्रियों को उपलब्ध कराई जाने वाली बायोमेट्रिक आधारित डिजिटल प्रोसेसिंग सेवा ‘डिजी यात्रा’ की नीति जारी कर दी है.

2. a. 8
विवरण: अमेरिकी प्रशासन की ओर से प्रतिबंध की चेतावनी के बावजूद भारत और रूस ने 05 अक्टूबर 2018 को एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम सहित 8 समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं.

3. d. रीता बरनवाल
विवरण: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऊर्जा मंत्रालय के महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद पर भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक न्यूक्लियर एक्सपर्ट रीता बरनवाल को नियुक्त करने का निर्णय किया है.

4. c. नादिया मुराद
विवरण: वर्ष 2018 के नोबल शांति पुरस्कार के लिए कांगो के डॉ. मुकवेगे और यजीदी दुष्कर्म पीड़िता नादिया मुराद को चुना गया है.

5. c. मदन भीमराव
विवरण: सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश, मदन भीमराव लोकुर, अब राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (एनएएलएसए) के कार्यकारी अध्यक्ष बन गए हैं.

6. d. कज़ाकिस्तान
विवरण: भारत और कज़ाकिस्तान ने सैन्य सहयोग, विशेषकर रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं. कज़ाकिस्तान यात्रा पर गईं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कज़ाकिस्तान के रक्षा एवं एरोस्पेस उद्योग मंत्री के साथ रक्षा-सैन्य तकनीकी सहयोग पर चर्चा की.

7. a. लखनऊ
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय भारतीय विज्ञान उत्सव 2018 उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 5 अक्टूबर 2018 को शुरू हुआ. यह सम्मेलन चार दिनों तक चलेगा. इस सम्मलेन का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किए.

8. d. 30वां
विवरण: वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में जारी पहले टेस्ट में 04 अक्टूबर 2018 को विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर अपना 30वां अंतर्राष्ट्रीय शतक पूरा कर लिया. इसके साथ कोहली ने टेस्ट शतक लगाने के मामले में विवियन रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज़) और ग्रेग चैपल (ऑस्ट्रेलिया) की बराबरी कर ली है.

9. b. 15 साल
विवरण: दक्षिण कोरिया की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति ली म्यूंग-बाक को भ्रष्टाचार का दोषी ठहराते हुए 15 साल जेल की सज़ा सुनाई है और करीब 85 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

10. a. लियोन लीडरमैन
विवरण: हिग्स बोसॉन कण को ‘द गॉड पार्टिकल’ का नाम देने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक लियोन लीडरमैन (96) का निधन हो गया है. लीडरमैन को 1988 में अधिक ऊर्जा वाले एक्सेलेरेटर की मदद से न्यूट्रिनॉज़ की बीम बनाने और न्यूट्रिनो के नए प्रकार ‘म्यूऑन न्यूट्रिनो’ के अस्तित्व को प्रमाणित करने के लिए संयुक्त रूप से फिज़िक्स का नोबेल मिला था.

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.