09 अक्टूबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष शामिल हैं.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की सहायता हेतु एसपीजी गठित

केंद्र सरकार ने 08 अक्टूबर 2018 को राष्‍ट्रीय सुरक्षा और सामरिक हितों के मामले में प्रधानमंत्री को सलाह देने वाली राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद की सहायता के लिए सामरिक नीति समूह-एसपीजी का गठन किया है. रणनीतिक नीति समूह (एसपीजी) राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की सहायता के साथ ही देश के सुरक्षा मामलों की दीर्घकालिक रणनीतिक समीक्षा समेत दूसरे कार्य करेगा.

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने नई दिल्‍ली में बताया कि एसपीजी की अध्‍यक्षता राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल करेंगे और नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष, मंत्रिमंडल सचिव, तीनों सेनाओं के अध्‍यक्ष, रिजर्व बैंक के गवर्नर, विदेश सचिव, गृह सचिव, वित्‍त सचिव और रक्षा सचिव इसके सदस्‍य होंगे. इनके अलावा रक्षा उत्‍पादन और आपूर्ति के सचिव, रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार और मंत्रिमंडल के सचिव भी इस समूह में शामिल होंगे.

भारत दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था: आईएमएफ

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि अगर अनुमान सही रहा तो भारत फिर से दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा. आईएमएफ ने वितीय वर्ष 2018 के लिए भारत की विकास दर का अनुमान 7.3 प्रतिशत रखा है, जबकि वित्तीय वर्ष 2019 के लिए यह अनुमान 7.4 प्रतिशत कर दिया है.

वित्तीय वर्ष 2017 में भारत की विकास दर 6.7 प्रतिशत रही थी. आईएमएफ ने ताजा वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट में कहा है कि भारत की विकास दर वर्ष 2018 में 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है और 2019 में यह 7.4 प्रतिशत रहेगी. हालांकि यह अप्रैल 2018 में वर्ष 2019 के लिए वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट से थोड़ा कम है.

अरुणाचल प्रदेश ने मुख्यमंत्री सशक्त किसान योजना तथा कृषि समूह योजना लॉन्च की

अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में राज्य में मुख्यमंत्री सशक्त किसान योजना तथा मुख्यमंत्री कृषि समूह योजना लॉन्च की गई. यह योजना राज्य के किसानों और कामगारों के लिए लाभप्रद हो सकती है.

अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में मुख्यमंत्री कृषि मैकेनाईजेशन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोज़गार सृजन योजना तथा चाय व रबड़ के लिए फ्लैगशिप कार्यक्रम लॉन्च किया गया. इन योजनाओं में सशक्त किसान योजना का उद्देश्य किसानों को समय पर सहायता उपलब्ध करवाया जाना शामिल है.

रैपिड एक्शन फ़ोर्स की पांच नई बटालियनों के गठन की घोषणा

भारत के अर्धसैनिक बल रैपिड एक्शन फ़ोर्स (आरएएफ) की पांच नई बटालियनों के गठन की घोषणा की गई है. इसके तहत भारत में पांच नये आरएएफ बेस बनाए जायेंगे. ऐसा करने पर देश में आरएएफ की कुल बटालियनों की संख्या 15 हो जाएगी.

वाराणसी के अतिरिक्त रैपिड एक्शन फ़ोर्स की चार नई बटालियन जयपुर (राजस्थान), मंगलोर (कर्नाटक), हाजीपुर (बिहार) और नूह (हरियाणा) में होंगी. वाराणसी उत्तर प्रदेश में आरएएफ का चौथा बेस होगा, इनमें तीन मेरठ, इलाहाबाद और अलीगढ़ में हैं. पांच नए केंद्रों के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है और पांच बटालियन जल्द अपने स्थाई क्षेत्रों से परिचालन शुरू कर देंगी.

हरियाणा सरकार द्वारा आतंकवाद निरोधक बल ‘कवच’ की घोषणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 08 अक्टूबर 2018 को घोषणा की कि हरियाणा सरकार आतंकवाद निरोधक बल (एटीएफ) का गठन करेगी. इस बल का नाम ‘कवच’ रखा जायेगा जिसमें राज्य पुलिस से विशेष रूप से प्रशिक्षित जवान शामिल होंगे.

कवच नामक यह बल राज्य की वर्तमान सुरक्षा चुनौतियों का सामना करेगा. हरियाणा पुलिस के चुनिंदा जवानों को इसमें शामिल किया जाएगा जिन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) से प्रशिक्षण हासिल होगा. गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे शहरों की आवश्यकता को देखते हुए इस बल के गठन का फैसला लिया गया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.